728x90 AdSpace

  • ताजा ताजा

    मिल्यो ’अर्को पृथ्वी’


    नई दिल्ली (२३ जुलाई) स्क्या पृथ्वी जैसा दूसरा ग्रह मिल गया है? समझा जाता है कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने एक तारे की कक्षा में घूम रहे पृथ्वी के आकार के गृह को ढूंढ लिया है। ये ग्रह सौर(मंडल के अंदर ही है और इस पर पानी की मौजूदगी होने की संभावना है।
    शोध से संकेत मिले है कि पृथ्वी की तरह ये ग्रह भी चट्टानी हो सकता है। पृथ्वी से बाहर जीवन ढूंढने की नासा की कोशिशों में इस खोज को अहम कदम माना जा रहा है।
    बाहरी ग्रहों की तलाश में लगे केपलर स्पेस टेलीस्कोप की इस खोज पर और जानकारी देने के लिए नासा गुरुवार को प्रेस का‘न्फ्रेंस कर सकता है।
    इस टेलीस्कोप को द्दण्ण्ढ में ला‘न्च किया गया था। केपलर अब तक ज्ञण्ण्ण् बाहरी ग्रहों को खोज चुका है। ण्.ढछ व्यास वाला ये टेलीस्कोप करीब एक लाख तारों की चमक पर नजÞर रखता है। ये किसी तारे की चमक कम होने को दर्जÞ करता है। किसी तारे की चमक तभी कम होती है जब कोई ग्रह उसकी कक्षा में घूमते हुए सामने आ जाता है।
    द्दण्ज्ञछ में केपलर ने गोल्डिला‘क जÞोन (जीवन की संभावना वाले) में आठ नए ग्रहों की खोज की है। इससे पहले पृथ्वी जैसे दो ग्रह केपलर(द्धघडबी और केपलर(द्धद्धद्दबी खोजे गए, लेकिन इनका आकार पृथ्वी से कहीं बड़ा था और ये छोटे लाल सितारों के चारों और घूम रहे हैं। इन सितारों का तापमान सूरज के मुकाबले कहीं जÞ्यादा कम है।

    • तपाईको प्रतिक्रिया
    Item Reviewed: मिल्यो ’अर्को पृथ्वी’ Rating: 5 Reviewed By: Amrendra yadav
    Scroll to Top